चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना स्किन टाइप

आपने अक्सर लोगों को oily या dry skin के बारे में बात करते हुए सुना होगा या मैगज़ीन में skin type के हिसाब से स्किन केयर रूटीन पढ़े होंगे!! लेकिन अभी भी अधिकतर लोग confuse होते हैं कि आखिर उनका स्किन टाइप क्या है?

आजकल तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स (फेस wash,मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन etc) और मेकअप प्रोडक्ट्स भी स्किन टाइप के हिसाब से available हैं। ऐसे में अगर आप गलत प्रोडक्ट use करती हैं तो वो आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए एक सही स्किन केयर रूटीन और सही प्रोडक्ट्स को use करने से पहले आपको अपना skin type पता होना बेहद ज़रूरी हैं। और आपकी यही उलझन सुलझाने के लिए हम लाए हैं कुछ आसान से tests जो आपको अपनी स्किन टाइप जानने में help करेंगें। तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं पहले test से!!!

Tests जो आपको अपनी स्किन टाइप जानने में Help करेंगें –

टिश्यू पेपर Test

tissue test

पहले test के लिए आपको चाहिए कुछ टिश्यू पेपर और आपका सुन्दर चेहरा 🙂 सबसे पहले चेहरे को किसी जेंटल / mild cleanser से धो लें। अगर आपने मेकअप लगाया हुआ है तो उसे साफ़ करें, फिर चेहरा धो लें। चेहरे को सिर्फ इतना धोएं कि सारी गन्दगी और एक्स्ट्रा oil साफ़ हो जाए।

ना ज़्यादा धोएं ना कम और किसी ख़ास cleanser या फेस wash (जैसे oil फ्री या फेस wash for oily स्किन) का भी use ना करें। अब एक घंटा इंतज़ार करें और चेहरे को बिल्कुल ना छुएं। इस दौरान AC में ना बैठें, धूप में ना जाएं…..एक नॉर्मल नेचुरल माहौल में बैठें। ऐसा करने से स्किन अपनी नेचुरल state में आ जाएगी जिससे आपका सही स्किन टाइप पता करना आसान हो जाएगा।

एक घंटे बाद 5 टिश्यू पेपर लें उन्हें दोनों गालों, chin, forehead और नाक पर दबाएं, कुछ सेकंड रखें और फिर नीचे दी हुई गाइड से अपना स्किन टाइप पता करें। ये test आप सुबह उठते ही कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि दिन का कोई भी शुरूआती काम करने से पहले ही ये test करें क्योंकि आपकी skin अपने नेचुरल form में है।

मिरर Test

mirror test

इस test के लिए आपको चाहिए एक साफ़ शीशा (मिरर) और आपका प्यारा चेहरा! इस test को करने के लिए आपको सब कुछ टिश्यू पेपर टेस्ट जैसे ही करना हैं बस टिश्यू की जगह आपको मिरर का use करना हैं। मिरर को अपने forehead, नाक और chin पर press करें। फिर दोनों गालों पर बारी-बारी से press करें।

आपके चेहरे का हर हिस्सा मिरर से touch होना चाहिए। मिरर को कुछ देर स्किन पर pressed रखें और फिर स्किन गाइड पढ़ के जानें अपना स्किन टाइप। इस test में टिश्यू की जगह मिरर पर oil, dry flakes और red irritated स्किन पता चल जाएगी।

हम अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने

सामान्य त्वचा (Normal Skin)

wash-face

अगर किसी भी टिश्यू पर ना oil हो और ना dry flakes हो तो स्किन नॉर्मल होती है। यानी आपका टिश्यू न ही तेल लगा लगेगा और न ही उस पर सूखेपन के धब्बे से नज़र आएंगें। ऐसे में स्किन के pores नज़र नहीं आते हैं और स्किन सॉफ्ट और मुलायम होती है।

इस स्किन टाइप को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है और एक सिंपल स्किन केयर रूटीन इसे परफेक्ट रखने के लिए काफी होता है। लेकिन बहुत ही कम लोगों की स्किन नॉर्मल होती हैं। तो अगर आप इस स्किन टाइप की मालकिन हैं तो अपने आपको खुशनसीब समझें। 🙂

तैलिय त्वचा (Oily Skin)

oily skin

अगर टिश्यू पर oil आता है खासकर कर गालों, नाक और forehead एरिया पर तो आपकी स्किन oily है। इस स्किन टाइप में pores बड़े होते हैं और ज़्यादा oil की वजह से स्किन shiny सी लगती है। इस कारण pimples की प्रॉब्लम बनी रहती है। ऐसी स्किन को हमेशा साफ़ रखना ज़रूरी होता है ताकि एक्स्ट्रा oil स्किन पर ना रहे।

oil फ्री स्किन प्रोडक्ट्स का use करें और खाने में कम तेल खाएं। लेकिन बेस्ट बात ये है कि इस स्किन टाइप पर झुर्रियाँ भी आसानी से नहीं पड़ती है तो aging की टेंशन ख़त्म 😉

रुखी त्वचा (Dry Skin)

dry skin

अगर टिश्यू पर dead स्किन के flakes आते हैं तो आपकी स्किन dry है। धोने के कुछ देर बाद ही स्किन खींचने (टाइट) लगती है। स्किन के pores छोटे होते हैं। मॉइस्चर की कमी के कारण ऐसी स्किन पर झुर्रियाँ और fine लाइन्स बहुत जल्दी हो जाती हैं। इस स्किन को मॉइस्चर की सख्त ज़रूरत होती है इसलिए moisturized फेस मास्क और क्रीम्स use करें और स्किन को हमेशा moisturized रखें।

मिली-जुली त्वचा (Combination Skin)

combi skin

अगर T-zone यानि नाक और forehead के टिश्यू पर oil आता है और बाकी टिश्यू पर dry flakes आते हैं या कुछ नहीं आता है तो आपकी स्किन combination skin है। ये स्किन टाइप दो तरह की हो सकती हैं – oily-normal और oily-dry।

ऐसी स्किन पर अलग-अलग तरह के स्किन प्रोडक्ट्स use होंगे जैसे oily एरिया पर oil फ्री मॉइस्चराइजर और dry या नॉर्मल एरिया पर rich मॉइस्चराइजर। तो face के हर एरिया को उसकी स्किन टाइप के हिसाब से treat करें। ज़्यादातर लेडीज़ का स्किन टाइप यही होता हैं।

संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin)

shutterstock_233497258

Sensitive Skin असल में एक टाइप से ज्यादा एक परेशानी है। ये परेशानी dry या oily, दोनों स्किन वालों को हो सकती है। ऐसे में टिश्यू पर dry flakes आते हैं, स्किन टाइट लगने लगती हैं और redness, itchy व irritation की परेशानियां शुरू हो जाती है।

Temperature में थोड़े से बदलाव से या ब्यूटी प्रोडक्ट्स से allergic reaction ऐसी स्किन पर आए दिन होते हैं। ये स्किन बहुत delicate होती है और इसे बहुत ज़्यादा ख़ास केयर की ज़रूरत होती है। लाइक