बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय

साफ और स्वस्थ बाल हर किसी की पहली पसंद होते हैं, फिर चाहे आपके बालों का रंग काला हो या फिर भूरा। मगर हमारे बालों की खूबसूरती छीन लेती हैं, उनमें होने वाली रूसी। डैंड्रफ यानि रूसी एक ऐसी समस्या है, जिससे हर किसी को दो- चार होना ही पड़ता है। इसके पीछे कई तरह की वजह हो सकती हैं।

जैसे- ज्यादा तनाव लेना, खानपान में लापरवाही बरतना आदि। मौसम बदलने के साथ भी ये समस्या हमारे बालों में अपना घर बना लेती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ज्यादा बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए हम तरह- तरह के उपाय और शैम्पू आज़माते हैं। पार्लर से ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन फिर भी पूरी तरह से खत्म नहीं होती, बल्कि कुछ समय में ही लौट आती है।

मगर अब आपको रूसी से ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। तो अब आपके बालों में अगर रूसी है तो चली जाएगी और अगर नहीं है तो कभी नहीं आएगी।  

डैंड्रफ क्या है? –

क्या आपने कभी ब्लैक ड्रेस पहनते समय अपने कंधों पर सफेद चॉक डस्ट जैसा देखा है। अगर हां तो यही डैंड्रफ है। ये आनुवांशिक होने के साथ बदलते वातावरण के कारण भी हो सकती है। ये अधिकतर हमारे सिर की ऑयली स्किन वाले हिस्से पर ही अपना घर बनाती है, जिसके परिणाम स्वरूप ये सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी और खुजली का कारण भी बनती है।

कई बार सिर खुजाने पर आपने अपने नाखूनों में भी इसे देखा होगा। जब रूसी के कारण सिर पर खुजली बढ़ने लगे और आप दूसरों के सामने शर्मिंदा महसूस करने लगें तो समझ जाएं कि अब समय आ गया है इससे छुटकारा पाने का। बेहतर होगा इसकी शुरूआत में ही आप इसका इलाज कर लें, जिससे ये ज्यादा बढ़ने न पाए।

डैंड्रफ के कारण –

क्या आपको स्कैल्प पर खुजली महसूस हो रही है? क्या आपको लगातार अपना सिर खुजाने का मन करता है? अगर आपके सिर पर जूं नहीं है, तो फिर ये डैंड्रफ यानि रूसी होने के संकेत हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ हम आपको यहां बता रहे हैं।

1- ऑयली स्कैल्प

ऑयली स्कैल्प आपके बालों में रूसी का मुख्य कारण होती है। सिर की त्वचा पर जमा होने वाली गन्दगी फंगस को बुलावा देती है। स्कैल्प पर यही फंगस जन्म देती है रूसी को। डैंड्रफ स्कैल्प के उन एरिया पर ज्यादा पाई जाती है, जहां की स्किन ऑयली होती है।

2- मौसम

बदलता मौसम भी डैंड्रफ होने की मुख्य वजहों में से एक है। इस दौरान यदि आप अपने बालों को समय- समय पर नहीं धोते हैं, तो ऑयली स्कैल्प और स्किन सेल्स रूसी को जन्म दे सकती हैं।

3- आहार

जैसा भोजन आप करते हैं, आपकी सेहत पर उसका वैसा ही असर पड़ता है। यदि आप बहुत सारे डेयरी प्रोडक्ट्स और खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है, तो यह आपकी स्कैल्प पर रूसी, जलन और खुजली पैदा कर सकता है।

4- तनाव

Dandruff 6

तनाव कई समस्याओं का मुख्य कारण है और रूसी भी उनमें से एक है। तनाव किसी भी त्वचा की स्थिति को खराब कर सकता है और आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है। तनाव के कारण आप जितना अपने सिर पर खुजली करते हैं, ये उतनी ही बढ़ती जाती है।

5- गलत शैम्पू का इस्तेमाल

कई बार हम अनजाने में सिर्फ ब्रांड का नाम सुनकर या उनका एड देखकर शैम्पू खरीद लेते हैं। मगर ये नहीं सोचते कि ये हमारे बालों व स्कैल्प को सूट भी करेगा या नहीं। गलत तरह के शैम्पू वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनका इस्तेमाल आपकी स्कैल्प पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे डैंड्रफ, बाल झड़ना, बाल सफेद होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बेहतर होगा अपने लिए सही शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।

6- अपने बालों को अनियमित रूप से ब्रश करना

यदि आप अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप न केवल उन्हें रूखा बल्कि सूखा भी बनाते हैं। इससे आपकी स्कैल्प पर मृत त्वचा भी बनने लगती है, जो रूसी का कारण होती है।

7- समय- समय पर शैम्पू न करना

अगर आपके बाल छोटे हैं तो हर दूसरे दिन व लंबे हैं तो हफ्ते में 3 बार इन्हें शैम्पू करना ज़रूरी होता है। यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को शैम्पू नहीं करते हैं तो ऑयली स्कैल्प रूसी को जन्म दे सकती है।

डैंड्रफ आपकी स्कैल्प और बालों को कैसे प्रभावित करती है? –

Dandruff 4

1- यह आपके बालों को रफ बनाती है।

2- यह बालों के दो मुंहे होने का कारण बनती है।

3- इससे आपकी स्कैल्प पर खुजली पैदा होती है।

4- यह आपकी स्कैल्प को ऑयली बनाती है।

5- इससे आपकी स्कैल्प पर जलन होती है।

6- यह आपके बालों के विकास को धीमा कर देती है।

7- कुछ मामलों में यह बालों के झड़ने का कारण बनती है।

8- यह बालों के टूटने का कारण बनती है।

रूसी को आने से कैसे रोकें व नियंत्रित करें? –

Dandruff 3

1- मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें

सबसे पहले आपको रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतर एंटी- डैंड्रफ शैम्पू का खरीदना होगा। शैम्पू खरीदते करते उसमे इस्तेमाल किए गए इन्ग्रीडियंट्स को अच्छे से पढ़ लें। पाइरिथियोन जिंक, सैलिसिलिक एसिड, केटोकोनैजोल और सेलेनियम सल्फाइड जैसे इन्ग्रीडियंट्स आपके एंटी- डैंड्रफ शैम्पू में ज़रूर होने चाहिए। ये स्कैल्प पर होने वाली खुजली से लड़ने में मदद करते हैं और आपके बालों से रूसी को कम करते हैं।

2. एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें

कंडीशनर स्कैल्प को हाइड्रेट करते हैं और नमी प्रदान करते हैं। अपने बालों के लिए सही तरह का शैम्पू मिल जाने के बाद कंडीशनर का चुनाव करें। मेडिकेटेड शैंपू में सैलिसिलिक एसिड होता है जो बालों को सुखाता है। इसके बाद बालों के कंडीशन करना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है।

3- बालों को कैमिकल से दूर रखें

हम सभी को अपने बालों को कलर करना या स्ट्रेट और कर्ल करना काफी पसंद होता है। इनमें इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल व केमिकल्स से बालों की संवेदनशील त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। कभी-कभी अपने बालों को स्टाइल करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जब आप इसकी आदत बना लेते हैं, तब ये बालों को हानि पहुंचाना शुरू कर देते हैं, जिससे रूसी का आने का मौका मिल जाता मिल जाता है।

4- तनाव को दूर रखें

तनाव सीधे रूसी का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। यह आपके खाने की आदतों को प्रभावित करता है जो बाद में आपकी त्वचा, शरीर और बालों पर भी दिखाई देता है। यह आपके स्कैल्प को स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील बना सकता है। बेहतर होगा अपने तनाव के कारणों का पता लगाकर उन्हें दूर करने की कोशिश करें। अपने काम से ब्रेक लेना, मिनी वेकेशन पर जाना, स्पा में एक दिन बिताना, अच्छा संगीत सुनना, फिल्में देखना या योगा करना जैसी कई चीज़ें हैं जो तनाव को दूर रखने में मदद करती हैं।। स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बहुत आवश्यक है।

5. नारियल तेल का प्रयोग करें

अपने बालों को तेल से मालिश करना उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प नहीं है, जिनके बालों पर रूसी है क्योंकि तेल इसे और भी बदतर बना सकता है। मगर नारियल का तेल अलग है। नारियल तेल के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें, कुछ ही दिनों में आप खुद अंतर महसूस करेंगे। नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को पोषण व मॉइश्चराइज़ करते हैं और एंटी डैंड्रफ का काम करते हैं।

रूसी दूर भगाने के घरेलू उपाय –

1- दही

Dandruff 11

जिन बालों पर रूसी होती है, उनके लिए दही काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आधी कटोरी खट्टा दही लें और इसे बाल धोने के एक घंटा पहले बालो में और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें। फिर इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बालों की रूसी तो मिट ही जाएगी, साथ में बाल रेशमी भी हो जायेंगे। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें।

2- अंडा

Dandruff 9

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिस वजह से इसे लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और रूसी होने की आशंका भी कम हो जाती है। साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी तरह होती है। इसके लिए दो अंडे लें और उन्‍हें हल्‍के गुनगुने पानी में फेंटकर बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक लगा रखने के बाद बालों को अच्‍छी तरह धो लें। दो हफ्ते में रूसी दूर हो जाएगी।

3- सिरका

6 चम्‍मच पानी में दो चम्‍मच सिरका मिलाकर बालों में अच्‍छे से मसाज करते हुए लगाएं। रात को सोने से पहले लगाना बेहतर होता है। सुबह उठकर गुनगुने पानी से बालें को धो लें या फिर सिरके को 5 मिनट पहले लगाएं और धो लें। सिरका बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसा एक दिन एक छोड़कर करने पर रूसी दूर हो जाती है।

4- नींबू और सरसों का तेल

एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल लीजिये और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इन्हें मिक्स कर लें। ध्यान रहे ये मिश्रण बालों को धोने से आधे घंटे पहले ही लगाना है। बालों पर कुछ देर इसे लगा रहने के बाद उन्हें धो लें। इससे आपको रूसी की समस्या से निजात तो मिल ही जायेगी साथ में बाल लंबे भी होंगे।

5- मुल्तानी मिट्टी

Dandruff 7

सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका लेप बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर सिर को ठंडे पानी से धो दें। इस उपाय से भी रूसी जल्दी दूर हो जाएगी।

6- नींबू

नींबू के गुण आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिससे रूसी दूर होती है। इसके लिए नींबू के रस के 3 बड़े चम्मच के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें और फिर पानी से धो दें। बाद में अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ध्यान रहे, इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

7- नीम

नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें रोगों को मारने वाला निमोनाॅल नामक एक तत्व होता है जो रूसी का इलाज करने में मदद करता है। 5-6 नीम की पत्तियां लें और उन्हें मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब पानी से अपने बालों को धो लें।

8- संतरे के छिल्कों का पैक

संतरे के छिलके में एसिडिक गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं जिससे आपको रूसी से छुटकारा मिलता है। संतरे के छिलके का पेस्ट बनाने के लिए इसे पहले मिक्सी में पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें। पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं।

9- एलोवेरा

Dandruff 8

हम अपनी त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं और इसे अपने फेस पैक में भी मिलाते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा और यहां तक कि स्कैल्प पर भी बेहतरीन काम करता है। एलोवेरा के एंटिफंगल गुण आपके बालों को रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसकी ठंडी तासीर  स्कैल्प पर होने वाली खुजली को शांत करती है। एलोवेरा की पत्ती के जेल को सीधा अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर शैम्पू से बाल धो लें।

10- मेहंदी

मेहंदी न केवल हेयर डाई का काम करती है, बल्कि इसके सूखे पत्तों का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है, जिसमें रूसी भी शामिल है। यह स्कैल्प के ऑयल को भी कम करती है और एक अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करती है। बेहतर परिणाम के लिए, मेंहदी को दही और दो चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाने से पहले 8 घंटे के लिए रख दें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और लगभग दो घंटे तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।

बेस्ट एंटी- डैंड्रफ शैम्पू –

घरेलू उपाय कारगर होते हैं, मगर बाज़ार में कई ऐसे एंटी- डैंड्रफ शैम्पू भी आते हैं जो आपके बालों से रूसी दूर भगाते हैं। उनमें से ही कुछ नाम हम आपको यहां बता रहे हैं-

1- हिमालय एंटी- डैंड्रफ शैम्पू (Himalaya Anti-Dandruff Shampoo)

2- हेड एंड शोल्डर स्मूद एंड सिल्की एंटी- डैंड्रफ शैम्पू (Head & Shoulders Smooth & Silky Anti-Dandruff Shampoo)

3- वीएलसीसी डैंड्रफ कंट्रोल शैम्पू (VLCC Dandruff Control Shampoo)

4- लाॅरियल फाॅल रज़िस्ट एंटी- डैंड्रफ शैम्पू (L’Oreal Fall Resist Anti-Dandruff Shampoo)

5- पतंजलि एंटी- डैंड्रफ शैम्पू- केश कांति हेयर क्लींज़र (Patanjali Anti-Dandruff Shampoo- Kesh Kanti Hair Cleanser)