सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की रिपोर्ट गलत, जानें पूरी खबर

कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर उठ रहे सवालों के बीच प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं की संगठन में बदलाव की मांग के मुद्दे पर सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी के बाद बवाल मचा हुआ है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘सोनिया गांधी के कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिए जाने की खबरें झूठी हैं।’ कुछ पूर्व मंत्रियों समेत करीब दो दर्जन कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से संगठन में बड़े बदलाव की मांग करते हुए उन्हें पत्र लिखा था। कहा जा रहा है कि पत्र लिखने वालों में  पूर्व मुख्यमंत्री जैसे भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल और शशि थरूर के साथ-साथ मिलिंद देवड़ा और जितिन प्रसाद जैसे युवा नेता शामिल हैं। 

वहीं, पत्र पर जवाब देते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि सभी मिलकर नए अध्यक्ष की तलाश करें क्योंकि वह वह आगे यह जिम्मेदारी नहीं संभालना चाहती हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि 10 अगस्त को जब कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में नेताओं ने उनसे एक बार फिर अध्य़क्ष का पद संभालने की गुजारिश की तो उन्होंने कहा कि वह एक बार फिर पार्टी की अगुआई नहीं करना चाहती हैं। 

सोमवार को CWC की बैठक

कांग्रेस की शीर्ष नीति निधार्रक संस्था कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को बैठक बुलाई गई है जिसमें वर्तमान राजनीतिक माहौल के साथ ही देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों तथा पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि बैठक सोमवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बैठक में विचार विमर्श के मुद्दे पर कोई जानकारी नहीं दी लेकिन समझा जाता है कि कुछ नेताओं द्वारा पार्टी की बागडोर युवा नेता को सौंपने का मुद्दा बार बार उठायजा रहा है और इसको लेकर बैठक में विचार किया जा सकता है।